असम के प्रसिद्ध मंदिर | Famous Temples in Assam

नमस्कार मित्रों, आज के इस आर्टिकल में मैं आपको असम के प्रसिद्ध मंदिरों ( Famous Temples of Assam ) के बारे में बताने जा रहा हूँ।  आप जब भी कभी असम घूमने जाएँ तो असम के इन मंदिरों को कम से कम एक बार जरूर घूमें।   

असम के प्रसिद्ध मंदिरों की सूचि | List of Famous temples in Assam

मित्रों, असम के प्रसिद्ध मंदिरों की सूचि ( List of Famous temples of assam  ) इस प्रकार है जहाँ आपको घूमने अवश्य जाना चाहिए :-



Famous Temples of Assam, Assam Famous temple
Famous Temples of Assam



1.  कामाख्या मंदिर | Kamakhya Temple in Assam

 कामाख्या मंदिर ( Kamakhya Mandir in Assam ) असम में गुवाहाटी शहर के पश्चिमी भाग में नीलाचल पहाड़ी पर स्थित भारत के 51 शक्तिपीठों में सबसे पुराना मंदिर है। मुख्य मंदिर दस महाविद्याओं को समर्पित है: काली, तारा, सोडाशी, भुवनेश्वरी, भैरवी, छिन्नमस्ता, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी और कमलात्मिका, जो अलग अलग मंदिरों से घिरा हुआ है 
 प्रतिवर्ष शरद ऋतु में नवरात्रि के दौरान कामाख्या मंदिर में दुर्गा पूजा भी मनाई जाती है। इस उत्सव में दूर दूर से लोग आते हैं  तथा इस मंदिर में दर्शन करते हैं। 

2. उमानंदा मंदिर | Umananda Temple

उमानंदा मंदिर ( Umananda Mandir ) असम में गुवाहाटी शहर से बहने वाली ब्रह्मपुत्र नदी के बीच में सबसे छोटे नदी द्वीप "उमानंदा" में स्थित है। 
यहाँ के बारे में कहा जाता है कि भगवान शिव ने अपनी पत्नी पार्वती के सुख और आनंद के लिए इस द्वीप का निर्माण किया था।
यहाँ इस उमानंदा मंदिर में महा शिवरात्रि बहुत धूम धाम से मनाई जाती है। यहाँ सोमवार को मंदिर में सबसे पवित्र दिन माना जाता है और अमावस्या तीर्थयात्रियों के लिए काफी आनंद लाती है। 


3. डौल गोविन्द मंदिर | Doul Govind Temple in Assam

डौल गोविन्द मंदिर ( Doul Govind Mandir ) भगवान् कृष्ण को समर्पित है तथा यह मंदिर भारत के असम में कामरूप जिले में स्थित है 
डौल गोविन्द मंदिर 150 साल पहले बनाया गया था और १९६६ में इस मंदिर को फिर से बनाया गया था जिसकी वजह से ये नया जैसा दिखाई पड़ता है। डौल गोविन्द मंदिर में हर साल दूर दूर से श्रद्धालू दर्शन करने के लिए आते हैं। 


4. नवग्रह मंदिर | Navgraha Temple

नवग्रह मंदिर ( Navgraha Temple ) भारत के असम राज्य के गुवाहाटी शहर के दक्षिण पूर्वी भाग में चित्रचल नामक पहाड़ी पर स्थित है। नवग्रह मंदिर नौ खगोलीय पिंडों  का मंदिर है। मित्रों अगर आप कभी भी असम जाएँ तो इस नवग्रह मंदिर को जरूर घूमें। 

5. केदारेश्वर मंदिर | Kedareshwar Temple in Assam

केदारेश्वर मंदिर ( Kedareshwar Temple ) असम के गुवाहाटी से लगभग 32 किमी दूर मदनचला पहाड़ी की चोटी पर स्थित है।
केदारेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। केदारेश्वर मंदिर का निर्माण अहोम राजा राजेश्वर सिंह ने वर्ष 1753 में किया था।  यह भगवान शिव के अर्धनारीश्वर रूप में दुर्लभ स्वयंभू  लिंग में से एक है। इस मंदिर में दूर दूर से भक्त आते हैं। 


6.  भैरवी मंदिर | Bhairavi Temple of Assam

भैरवी मंदिर भारत के असम में तेजपुर के बाहरी इलाके में कोलिबाड़ी में स्थित है। भैरवी मंदिर एक सिद्धपीठ है जहां लोग मां भैरबी के आशीर्वाद से प्रार्थना करते हैं और अपनी इच्छाएं पूरी करते हैं। भैरवी मंदिर में दुर्गा पूजा उत्सव बहुत भव्य तरीके से मनाया जाता है। 

7. उग्र तारा मंदिर | Ugra Tara Temple in Assam

उग्र तारा मंदिर ( Ugra Tara Mandir ) का सम्बन्ध शिव की पहली पत्नी सती की नाभि से है।  यह मंदिर लतासिल में गुवाहाटी शहर के केंद्र में जुर पुखुरी के पश्चिमी हिस्से में स्थित है।  यह मंदिर तारा देवी को समर्पित है। 


8. महा भैरव मंदिर   | Maha Bhairav Temple of Assam

महाभैरव मंदिर ( Maha Bhairav Mandir ) भारत के असम के तेजपुर शहर के उत्तर में स्थित है। कहते हैं कि इस मंदिर की स्थापना राजा बाण ने एक शिव लिंग के साथ की थी और इस मंदिर का निर्माण पहले पत्थर से किया गया था पर आज के समय में यह कंक्रीट से बना है। बाद के वर्षों के दौरान, अहोम राजाओं ने मंदिर के लिए देवोत्तार भूमि दान की और मंदिर की देखभाल के लिए पुजारी नियुक्त किए । 

9. महामाया मंदिर  | Mahamaya Temple in Assam

मित्रों महामाया मंदिर ( MahaMaya Mandir ) को महामाया धाम या बोगरीबाड़ी का महामाया मंदिर भी कहा जाता है। महामाया मंदिर दुबरी शहर के पूर्व की ओर लगभग 30 किमी की दूरी पर स्थित है। महामायाधाम तीर्थ और पर्यटन की दृष्टि से कामाख्या मंदिर के बाद दूसरे स्थान पर है।  यहाँ दूर दूर से काफी श्रद्धालू आते हैं और आपको भी महामाया मंदिर अवश्य घूमना चाहिए। 


10. वशिष्ठ मंदिर | Vasistha Temple

मित्रों वसिष्ठ मंदिर ( Vasistha Mandir )  के बारे में कहा जाता है कि इस मंदिर कि स्थापना वैदिक काल में महऋषि वसिष्ठ ने की थी। यह वसिष्ठ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर भारत के असम में गुवाहाटी नगर के दिसपुर में स्थित है। आपको असम में यह मंदिर जरूर देखना चाहिए। 


मित्रों, ये थे असम के प्रसिद्ध मंदिर ( Famous Temples in Assam ) जहाँ आपको घूमने जाना चाहिए ।  अगर आप कभी भी असम जाएँ तो असम के ये  प्रसिद्ध मंदिर ( Assam Famous Temple ) जरूर  घूमें।