फर्रुखाबाद के प्रसिद्ध मंदिर | Famous Temples in Farrukhabad

नमस्कार मित्रों , आज मैं आपको फर्रुखाबाद ( Jila Farrukhabad ) के प्रसिद्ध मंदिर ( Famous Temples in Farrukhabad ) के बारे में बताने जा रहा हूँ।  वैसे तो फर्रुखाबाद का इतिहास महभारत और रामायण काल से जुड़ा हुआ है। फर्रुखाबाद में आपको कुछ ऐसे मंदिर भी मिल जायेंगे जिनका महाभारत और रामायण काल से पुराना नाता है।  आज हम आपको फर्रुखाबाद के ऐसे ही प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताएँगे। 


Famous Temples in Farrukhabad, jila farrukhabad ke mandir
Famous Temples in Farrukhabad



फर्रुखाबाद के प्रसिद्ध मंदिरों की सूचि | List of Famous temples in District Farrukhabad

मित्रों ये है फर्रुखाबाद के प्रसिद्ध मंदिरों की सूचि List of Famous Temples in District Farrukhabad जहाँ आपको जरूर घूमना चाहिए। अब मैं इन मंदिरों के बारे में विस्तार से एक एक करके बताऊंगा। 

1. कम्पिल मंदिर | Kampil Mandir :- 

मित्रों, जिला फर्रुखाबाद ( Jila Farrukhabad ) में स्थित कम्पिल मंदिर " कम्पिल " नाम के क्षेत्र में है।  इस मंदिर का इतिहास रामायण तथा महाभारत काल से जुड़ा हुआ है। यहाँ पर आपको द्रौपदी कुंड देखने को मिलेगा जिसका नाता महाभारत काल से है। इसके साथ साथ आपको श्री रामेश्वर नाथ मंदिर देखने को मिलेगा जो रामायण काल से जुड़ा हुआ है।  इसके अलावा आपको यहाँ पर कपिल मुनि आश्रम और एक 11 मंजिल का मंदिर भी देखने को मिलेगा।  कम्पिल में जैन मंदिर भी है जो कि आपको जरूर देखना चाहिए।  अगर आप कभी भी जिला फर्रुखाबाद जाएँ तो फिर आपको कम्पिल में ये सभी मंदिर जरूर देखने चाहिए। 


2. पण्डाबाग़ मंदिर | PandaBagh Mandir 

पण्डाबाग मंदिर मुख्य रूप से भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर को पांडवेश्वर नाथ मंदिर भी कहा जाता है। 


PandaBagh Mandir in Farrukhabad, PandaBagh Temple
PandaBagh Mandir Farrukhabad



यह एक ऐतिहासिक मंदिर है। इस पण्डाबाग़ मंदिर का नाता महाभारत काल से है। कही हैं कि यहाँ पर पांडवों ने भगवन शिव की पूजा की थी। जिला फर्रुखाबाद में आपको यह पण्डाबाग मंदिर जरूर घूमना चाहिए। 


3. नीब करोरी धाम | Neem Karoli Baba Dham, Mohammdabad, Farrukhabad

नीब करोरी धाम को नीम करोली धाम भी कहते हैं।  यहाँ पर काफी दूर दूर से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं।  नीब करोरी धाम में महाराज जी की गुफा और आश्रम है। इस गुफा में बाबा ने तपस्या की थी और कहते हैं कि यहाँ पर एक हनुमान जी की मूर्ति स्थित है। उसे बाबा जी ने ही स्थित किया था। जिला फर्रुखाबाद में ( Jila Farrukhabad )आपको नीम करोली धाम जरूर घूमना चाहिए। 

4. बाबा भैरवनाथ मंदिर | Baba Bhairavnath temple

बाबा भैरवनाथ मंदिर को बाबा भैरव नाथ सिद्ध पीठ धाम भी कहते हैं। यह मंदिर उत्तर प्रदेश राज्य के जिला फर्रुखाबाद में भैरवनाथ घाट रोड पर स्थित है जो कि पांचालघाट के पास है। 

5. गुड़गांव देवी मंदिर | Gurgaon Devi Temple

गुड़गांव देवी मंदिर जिला फर्रुखाबाद ( Jila Farrukhabad ) में अलीगंज रोड पर स्थित काफी प्राचीन मंदिर है।  इस मंदिर का प्रांगण काफी बड़ा है तथा इस गुडगाँव देवी मंदिर में आपको मंदिर के साथ साथ कुछ झूले और एक छोटा सा पार्क देखने को मिलेगा। आपको जिला फर्रुखाबाद में यह मंदिर जरूर देखना चाहिए। गुडगाँव देवी मंदिर माँ मंगला गौरी देवी जी को समर्पित है। 

6. शीतला धाम | Sheetla Dham

माँ शीतला देवी मंदिर जिला फर्रुखाबाद में बस स्टैंड के पास स्थित है और यह काफी प्राचीन मंदिर है तथा इस माँ शीतला देवी मंदिर को बढ़पुर मंदिर भी कहा जाता है। माँ शीतला देवी मंदिर में नवरात्र के समय काफी भीड़ रहती है।  इस मंदिर के बाहर काफी प्रसाद की दुकाने हैं।  आप इन दुकानों से प्रसाद खरीदकर मंदिर के बाहर चप्पल जूते उतारकर मंदिर में जाकर पूजा अर्चना कर सकते हैं। 

7. मठिया देवी मंदिर | Mathiya Devi & Budhe Hanuman Temple

मठिया देवी मंदिर फर्रुखाबाद में रेलवे रोड पर चौक के पास स्थित है।  इस मंदिर को पल्ला मठिया देवी मंदिर भी कहा जाता है। 

8. साई बाबा मंदिर | Sai Baba Temple

साई बाबा मंदिर उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले ( Jila Farrukhabad ) में शहीदगंज नरायणदा में भैरव घाट रोड पर स्थित है। आपको यह साई मंदिर जरूर देखना चाहिए। 

9. माँ वैष्णो देवी मंदिर | Maa Vaishnodevi Temple

माँ वैष्णो देवी मंदिर जिला फर्रुखाबाद के फतेहगढ़ में भोलेपुर में स्थित है। इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि यह मंदिर एक हॉस्पिटल के ऊपर बना हुआ है। माँ वैष्णो देवी मंदिर डॉक्टर राकेश तिवारी के तिवारी नर्सिंग होम के ऊपर बना हुआ है। इस मंदिर को बिल्कुल माँ वैष्णो देवी कटरा वाले मंदिर की तरह बनवाने की कोशिश की गयी है। यहाँ भी आपको चढ़ाई मिलेगी। इस मंदिर में माँ लक्ष्मी जी, माँ काली जी, माँ सरस्वती जी की मूर्ति भी है। नवरात्री में यहाँ का नजारा ही अलग होता है और बहुत ही भव्य तथा सुन्दर होता है।  

10. संकिसा मंदिर | Sankisa mandir 

जिला फर्रुखाबाद ( Jila Farrukhabad ) में स्थित संकिसा मंदिर में आपको बुद्ध जी के कई सारे मंदिर देखने को मिलेंगे।  यह एक बौद्ध धर्मस्थल है जो कि फर्रुखाबाद के मोहम्मदाबाद क्षेत्र के पास में स्थित है। यहाँ के जो मुख्य मंदिर हैं वो हैं कम्बोडिआ मंदिर , माँ विषहरी देवी मंदिर आदि।  आपको संकिसा में स्थित इन मंदिरों को जरूर देखना चाहिए। 

मित्रों ये हैं जिला फर्रुखाबाद के प्रसिद्ध मंदिर Famous Temples in Farrukhabad जो कि आपको जरूर घूमने चाहिए। 

ये भी पढ़ें :-