चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर | Famous temples in Chennai in Hindi

नमस्कार मित्रों, आज के इस आर्टिकल में मैं आपको चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर ( Famous Temples in Chennai ) के बारे में बताऊंगा जहाँ आपको अपने जीवन में जरूर घूमना चाहिए। इन मंदिरों में जाकर आपको एक अच्छा शुकुन महसूस होगा। 

Famous Temples in Chennai
Famous Temples in Chennai

चेन्नई के 7 प्रसिद्ध मंदिरों की सूचि | List of 7 famous temples in Chennai in Hindi

मित्रों , चेन्नई के 7 प्रसिद्ध मंदिरों ( List of 7 famous temples in Chennai in Hindi ) की सूचि इस प्रकार है :-

1. कपालेश्वर मंदिर | Kapaleeswarar Temple ( Chennai )

Kapaleeswarar mandir
Kapaleeswarar Temple


कपालेश्वर मंदिर भारत के प्रमुख शिव मंदिरों में से एक है जो चेन्नई के मायलापुर में स्थित है। यह मंदिर भगवान् शिव को समर्पित है और इस मंदिर में हर साल काफी भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं |


2. Ashthalakshmi Temple

Asthalakshmi Mandir
Asthalakshmi Temple


यह मंदिर इलियट बीच के पास स्थित, चेन्नई में अष्टलक्ष्मी मंदिर देवी लक्ष्मी और उनके आठ रूपों को समर्पित है। अष्टलक्ष्मी को धन, यश, ज्ञान, समृद्धि, साहस और भोजन का दाता माना जाता है। मंदिर का निर्माण कांची मठ के श्री चंद्रशेखरेंद्र सरस्वती स्वामीगल की इच्छा पर हुआ था | तीर्थ का स्थापत्य ऊथिरमुर में सुंदरराज पेरुमल मंदिर से प्रेरित है। यह चेन्नई के प्रमुख मंदिरों में से एक है |


3. Kalikambal Temple ( Chennai )

Kalikambal Temple
Kalikambal Mandir


कालिकंबल मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भारत के शहर चेन्नई में स्थित श्री कालिकम्बल और भगवान कामदेश्वर को समर्पित है। यह मंदिर थमाबू चेट्टी स्ट्रीट पर स्थित है |

4.  Chennakesava Perumal Temple ( Chennai )

Chennakesava Perumal Temple
Chennakesava Perumal Mandir




चेन्नेकसवा पेरुमल मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भारत के तमिलनाडु राज्य में चेन्नई  में स्थित है। यह चेन्ना केसवा पेरुमल को समर्पित है।

इसके पास में ही चेन्ना मल्लेश्वर मंदिर है। वे जुड़वां मंदिर हैं। चेन्नेकसवा पेरुमल हिंदू भगवान विष्णु का एक रूप है और चेन्नई के संरक्षक देवता के रूप में माना जाता है, तमिल में 'चेनी' शब्द का अर्थ है चेहरा, और मंदिर को शहर का चेहरा माना जाता था। दूर- दूर से काफी श्रद्धालु यहाँ आते हैं 

5. Sree Ayappan-Guruvayurappan Temple ( Chennai )

Sree Ayappan-Guruvayuppan Temple
Sree Ayappan-Guruvayuppan Temple




यह मंदिर महालिंगपुरम में स्थित है। अयप्पन गुरुवायुरप्पन मंदिर दो हिंदू देवताओं को समर्पित है, जिनका नाम है - श्री अय्यप्पन और श्री विष्णु को गुरुवायुरप्पन। इस मंदिर को सैंतीस साल पहले बनाया गया था और इसे श्री अयप्पा भक्त सभा द्वारा विकसित किया गया था।

इस मंदिर को चेन्नई में अय्यप्पन मंदिर के नाम से जाना जाता है तथा यह नुंगमबक्कम में देवता का पहला मंदिर है जो चेन्नई शहर में भगवान को समर्पित है। यह मंदिर महालिंगपुरम बस स्टॉप के बगल में स्थित है। 

6. Sai Baba Temple, Ambattur

Sai mandir ambattur
Sai Mandir Ambattur



यह मंदिर काफी प्रसिद्ध मंदिर है।  हर गुरुवार को काफी श्रद्धालु अम्बत्तूर के इस साई मंदिर में दर्शन करने के लिए आते हैं। आपको अपने जीवन में एक न एक बार यह मंदिर जरूर घूमना चाहिए। 

7. Ekambareswarar Temple, Chennai

Ekambareswarar Temple
Ekambareswarar Temple



एकम्बरेस्वरार मंदिर चेन्नई में स्थित एक हिन्दू मंदिर है और यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर खुलने का समय सुबह 6 बजे से 11 बजे और शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है इस समय आप यहाँ दर्शन कर सकते हैं । एकम्बरेस्वरार मंदिर में भगवान भैरव, भगवान वृहदगीरेश्वर, भगवान काशी विश्वनाथ, भगवान विनयनगर, भगवान अंजनेयार, भगवान कात्यायर, भगवान कात्यायर आदि की पूजा की जाती है।

आशा करता हूँ मित्रों कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी।  अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी है तो फिर आप इस आर्टिकल " Famous Temples in Chennai in Hindi " को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें।